Header Ads

सेक्स नहीं करेंगे तो भुगतने पड़ेंगे ये नुकसान

शायद आपको ये पता नहीं कि सेक्स करना कितना सेहतमंद होता है क्योंकि इससे दूरी बरतने पर आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

हेल्थ डेस्क

अगर आप सेक्स से करते हैं परहेज हो सकता है आप नपुसंक हो जाये या आपको कैंसर का हो जाये खतरा. शायद आपको ये पता नहीं कि सेक्स करना कितना सेहतमंद होता है क्योंकि इससे दूरी बरतने पर आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

लड़की के इशारे है, जो बताते है कि वो सेक्स करना चाहती है


 स्ट्रेस

जर्नल बायोलॉजिकल साइकोलॉजी के अध्ययन के अनुसार जो सेक्स से दूर रहते हैं वे जब दूसरों के सामने भाषण देने जाते हैं या किसी तनाव पूर्ण परिवेश को हैंडल करने की बात आती है तब वह न चाहते हुए भी स्ट्रेस में आ जाते हैं. क्योंकि सेक्स करने पर एंडोर्फीन हार्मोन यानि फिल गुड हार्मोन का निष्कासन होता है जो स्ट्रेस को कंट्रोल करने में मदद करता है.  
डिप्रेशन

डिप्रेशन नहीं होने पर जैसे पुरूष डिप्रेशन में चले जाते हैं उसी तरह महिलायें भी अवसादग्रस्त हो सकती हैं. आकाइव्स सेक्चुअल बिहेवियर के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार मेलाटोनीन, सेरोटोनीन और ऑक्सिटोसीन पुरूषों के सीमेन या वीर्य में रहता है जो महिलाओं के मूड को बनाने में मदद करता है

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जो हफ़्ते में दो बार सेक्स करते हैं वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन से उतना ग्रस्त नहीं होते जितना सेक्स नहीं करने वाले होते हैं. क्योंकि सेक्स बार-बार करने पर पेनाइल मसल्स को मजबूती मिलती है.

लो इम्युनिटी

क्या आपको पता है कि सेक्स कम करने पर यानि कम से कम हफ़्ते में एक या दो बार भी सेक्स करने से उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहती है क्योंकि उनका आईजीए का लेवल ज्यादा रहता है सेक्स नहीं करने वालों की तुलना में.

प्रोस्टेट कैंसर

अगर आपने सेक्स करना बंद कर दिया है तो जान लें कि शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी कमजोर हो जायेगी। अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसियेशन के अनुसार जो बार-बार सेक्स करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है सेक्स न करनेवालों की तुलना में.



 

No comments

Powered by Blogger.