Header Ads

लडकियों के निप्पल के बारे में

                     लडकियों के निप्पल के बारे में

स्तन किसी भी महिला के सबसे आकर्षक अंग होते हैं जो पुरुषों के साथ- साथ महिलाओं को भी बहुत आकर्षित करते हैं। लेकिन देखा गया है कि लोग निप्पल के बारे में बहुत कम बातें करते हैं। निश्चित तौर पर बच्चे को जन्म के बाद दूध पिलाना उनका मुख्य काम है लेकिन ऐसा बहुत कुछ है जो अभी आप नहीं जानते हैं। यहाँ हम निप्पल के बारे में ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं।

ये हर साइज़ और कलर के होते हैं


चाहे आपके boobs का शेप और साइज़ कुछ भी हो….जब बात nipple के साइज़ या कलर की होती है तो किसी एक चीज़ को आप नॉर्मल नहीं कह सकती हैं – क्योंकि ये छोटे या बड़े हो सकते हैं, डार्क या लाइट, पिंक या ब्राउन etc कैसे भी हो सकते हैं। सभी के nipple अलग-अलग साइज़ और कलर के होते हैं! और ये बिलकुल संभव है कि छोटे boobs वाली लेडी के nipple बड़े हो या बड़े boobs वाली लेडी के nipple छोटे हों।

कुछ लेडिज के nipples ओवर सेनसिटिव होते हैं...  

अधिकतर महिलाओं की nipple सेंसिटिविटी इस बात पर निर्भर करती है कि वो menstrual साइकल के किस phase में है। जैसे-जैसे महिला अपने पीरियड के नजदीक आती है nipples की सेंसिटिविटी बढ़ती जाती है। लेकिन, जिनके nipples बहुत ज़्यादा ही सेनसिटिव होते हैं कभी-कभी अचानक उनके nipples हार्ड हो जाते हैं और कभी-कभी वो soreness या chaffing भी experience करती हैं।

Nipple stimulation से भी आपको orgasm हो सकता है...

जी हाँ, ये बिल्कुल सही है! अपने nipples को stimulate करके orgasm पाना बिल्कुल संभव है! ये आपकी बॉडी का सबसे erogenous हिस्सा होता है। अगली बार जब आप अपने पार्टनर के साथ हों तो यहाँ ज़्यादा ध्यान दें (या अपने पार्टनर को कहें)! जिन लेडिज के nipples बहुत ज़्यादा सेनसिटिव हैं वो इस तरीके से आसानी से क्लाइमैक्स achieve कर सकती हैं।  

आप turned on नहीं हैं तब भी nipple erection हो सकता है

Sexual excitement के कारण आपके nipples हार्ड, पर्की और डार्क हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी जब आपको बहुत ठंड लग रही हो या आपने टाइट टॉप पहना हो, तब भी ऐसा हो सकता है! जब आप किसी situation में comfortable महसूस नहीं करती हैं तो ये आपकी बॉडी का फाइट या फ्लाइट रिएक्शन होता है। (ऐसे मौके के लिए padded bras पर्फेक्ट है!)

Nipple के आस-पास बाल होना आम बात है

अधिकतर महिलाओं के nipples के आस-पास कुछ बाल होते ही हैं! इसमें शर्म की या घबराने की कोई बात नहीं है। अगर आपको उनसे छुटकारा चाहिए तो उन्हें प्लक या वेक्स करें!

दो से ज़्यादा nipples होना भी संभव है

हर 17 में से एक लड़की के एक से ज्यादा nipples होते हैं! लेडिज अक्सर उन्हें मस्से या एक्सट्रा स्किन समझ लेती हैं, जबकि हकीकत में वो एक्सट्रा nipple होता है। और ये बिल्कुल नॉर्मल होता है! किसी भी तरह से ये abnormal नहीं होता है। कुछ लोग इसे सर्जरी के जरिये हटवा देते हैं, लेकिन इसके रहने या नहीं रहने से आपकी बॉडी को कोई फर्क नहीं पड़ता है।  

कुछ महिलाओं के nipples inverted होते हैं (बिल्कुल नाभि की तरह)

Inverted nipples यानि अंदर की धंसे हुए...और ये 100% नॉर्मल है! ये कभी-कभी बच्चे को दूध पिलाने के समय दिक्कत ज़रूर दे सकते हैं (क्योंकि बच्चे के लिए इन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है), लेकिन इसके अलावा ये बहुत ही सामान्य बात है।  

आपकी areola (nipples के आस-पास की coloured या पिगमेंटेड स्किन) पर बहुत से bumps होना सामान्य है

नहीं, वो एक्सट्रा nipples नहीं होते हैं। इन bumps को Montgomery ग्लैंड्स कहते हैं और ये ऑइल secrete करती हैं जो areola एरिया को lubricate रखती है। जब आप गर्भवती होती हैं या ब्रेस्टफीड करती हैं तब ये थोड़े बड़े हो जाते हैं और कलर में भी बदल जाते हैं। 

आपकी nipples पर बहुत सी छोटी openings होती हैं! 

Nipples का शारीरिक काम बच्चे को दूध पहुंचाने का है। तो जब आप lactate (pregnancy के दौरान दूध प्रोड्यूस करना) करना शुरू करती हैं, तब ये openings (जिन्हें आप वैसे नहीं देख सकती हैं) काम में आती हैं!  

कभी-कभार आपके nipples से फ्लुइड लीक हो सकता है

अगर आप lactate नहीं कर रही हैं तब भी ऐसा हो सकता है। अगर ब्रेस्ट को बहुत ज़्यादा ज़ोर से दबाया गया है तो ऐसा होना सामान्य है, लेकिन अगर ऐसा बिना किसी कारण काफी बार होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 

Pregnancy आपके nipples को बड़ा और डार्क बना सकती है

 और दूसरे बदलाव भी लाती है। आपकी areola के बम्प्स ज़्यादा बड़े व visible हो जाते हैं और pregnancy के आखरी महीनों में आपकी nipples से गाड़ा पीला द्रव निकलने लगता है (कुछ महिलाओं में ये और भी पहले से निकलने लगता है या बिकुल भी नहीं निकलता है)। 

आप यहां क्लिक कर सकते हैंआपहमें फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.... 

No comments

Powered by Blogger.